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अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022: मानव को फिर से महसूस करने का समय

हजारों सालों से, लोगों ने अधिक अंग महसूस करने, तनाव मुक्त करने और अपने संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को फिर से जीवंत करने के लिए योग की ओर रुख किया है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस – जो मंगलवार, 21 जून को है – वह दिन हो सकता है जो एक स्वस्थ नई आदत की शुरुआत करता है।

दिन निर्धारित किया गया है संयुक्त राष्ट्र द्वारा, और इस वर्ष का विषय “मानवता के लिए योग” है, जिसमें “पृथ्वी ग्रह के साथ सद्भाव में स्थायी जीवन शैली को बढ़ावा देने” पर जोर दिया गया है।

संयुक्त राष्ट्र अपनी वेबसाइट पर कहता है कि “योग का सार संतुलन है – न केवल शरीर के भीतर या मन और शरीर के बीच संतुलन, बल्कि दुनिया के साथ मानवीय संबंधों में भी संतुलन। योग माइंडफुलनेस, मॉडरेशन के मूल्यों पर जोर देता है। , अनुशासन और दृढ़ता।”

प्राचीन भारत में उत्पन्न, योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है, संयुक्त राष्ट्र का कहना है।

यदि आप अगले डेढ़ सप्ताह के लिए न्यूयॉर्क शहर में होते हैं, तो संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी मिशन “योग की दुनिया” 21 जून से 1 जुलाई तक संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों के प्रवेश द्वार पर प्रदर्शनी।
टाइम्स स्क्वायर में, आप पूरे दिन के उजाले का मुफ्त में लाभ उठा सकते हैं संक्रांति योग कक्षाएं सुबह 7:30 बजे ET से शुरू होकर रात 8:30 बजे ET पर समाप्त होता है। अग्रिम पंजीकरण करें, या यदि आप इसे नहीं बना सकते हैं, वेबसाइट पर स्ट्रीमिंग के माध्यम से जुड़ें टाइम्स स्क्वायर एलायंस का, जो इस कार्यक्रम को प्रस्तुत कर रहा है।
इस बीच, सीएनएन आपको हमारे कुछ योग कवरेज को देखने के लिए आमंत्रित करता है:

5 मिनट की सुबह योग दिनचर्या

आप बेडरूम से बाहर निकलने से ठीक पहले दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

सीएनएन फिटनेस योगदानकर्ता स्टेफ़नी मंसूर ने आपके शरीर को ढीला करने और शांत, संतुलित और सकारात्मक महसूस करने के लिए अपने दिन की शुरुआत करने के लिए पांच मिनट की योग दिनचर्या बनाई।

“एक दशक से अधिक के लिए एक प्रमाणित योग प्रशिक्षक के रूप में, मैं अपने ग्राहकों को रक्त प्रवाह, ऊर्जा को बढ़ावा देने और इंद्रियों को मजबूत करने के लिए दैनिक योग अभ्यास (अधिमानतः सुबह में) में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करती हूं।”

“इन पोज़ को रणनीतिक रूप से शामिल किया गया है क्योंकि वे शरीर को शारीरिक रूप से खोलते हैं, महत्वपूर्ण अंगों में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं और थोड़े समय में शरीर के आगे, पीछे और किनारों को फैलाते हैं।

“इन सभी आसनों का अभ्यास प्राणायाम सांस के साथ करें: अपनी नाक से सांस लें और अपनी नाक से बाहर निकालें। धीरे-धीरे और दिमाग से सांस लें, और अपनी सांस को अपने आंदोलनों के साथ सिंक करें।”

और पढ़ें: मंसूर की सुबह की योग दिनचर्या के बारे में विवरण यहाँ प्राप्त करें

सोने से पहले 4 योगासन

आपने दिन की शुरुआत योग से की। चार योग चालों के साथ एक और छोटा सत्र आपको रात की अच्छी नींद के लिए तैयार कर सकता है।

पेशेवर खेलों में श्वास, गतिशीलता और दिमाग-शरीर के कोच सीएनएन के योगदानकर्ता डाना सांता ने कहा, “अक्सर, सामान्य दर्द और दर्द के कारण नींद हमें दूर कर देती है, जिससे हमें सोना मुश्किल हो जाता है या रात में जागना मुश्किल हो जाता है।”

“ये अभ्यास उन क्षेत्रों को संबोधित करते हैं जहां हम उस प्रकार के दर्द और तनाव को महसूस करते हैं।”

अपनी पीठ के निचले हिस्से, कूल्हों और नितंबों में तनाव मुक्त करने के लिए इस कहानी के शीर्ष पर वीडियो देखें।

एनएफएल स्टार से योग युक्तियाँ

अंत में, जब आप योग के बारे में सोचते हैं तो हो सकता है कि आप मोटे ‘एन’ बीहड़ एनएफएल सितारों के बारे में न सोचें। लेकिन सिनसिनाटी बेंगल्स के डिफेंसिव टैकल माइक डेनियल ने पाया है कि योग उनके लिए काम करता है। सांता ने डेनियल के साथ बात की कि उसने आदत कैसे विकसित की।

“मैंने एनएफएल में अपने चौथे सीज़न के बाद, अपने चौथे वर्ष में जाने के बाद योग करना शुरू किया। मैं वास्तव में कठोर महसूस कर रहा था, और मेरे एक साथी ने कहा कि मुझे योग का अभ्यास शुरू करने की आवश्यकता है। वह प्रशिक्षक की संख्या के साथ पारित हुआ और पहले सत्र के बाद , मैंने तुरंत परिणाम देखा।

“जब मैंने समाप्त किया, तो यह एक शरीर-जागृति अनुभव जैसा था,” उन्होंने कहा।

और पढ़ें: योग मैट पर माइक डेनियल की चालों के बारे में और जानें

प्रेरणा

शायद योग के शीर्ष चिकित्सकों में से एक, दिवंगत बीकेएस अयंगर के शब्द आपको प्रेरित करेंगे:

“योग दिन-प्रतिदिन के जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखने के तरीकों की खेती करता है और किसी के कार्यों के प्रदर्शन में कौशल प्रदान करता है।”

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