Breaking News

YouTubers का कहना है कि WaPo के टेलर लोरेंज ने झूठा दावा किया कि वह डेप-हर्ड परीक्षण के बारे में कहानी में टिप्पणी के लिए पहुंची थी

नयाअब आप फॉक्स न्यूज के लेख सुन सकते हैं!

वाशिंगटन पोस्ट की “इंटरनेट संस्कृति” पत्रकार टेलर लॉरेंज पर यह दावा करने के लिए आलोचना की जा रही है कि वह विस्फोटक जॉनी डेप-एम्बर हर्ड परीक्षण के बारे में अपनी कहानी में YouTubers तक पहुंच गई थी।

गुरुवार को, अपनी पूर्व पत्नी के खिलाफ डेप के सफल मानहानि के मुकदमे के आश्चर्यजनक निष्कर्ष के बाद, लोरेंज ने आरोप लगाया कि असली विजेता “सामग्री निर्माता” थे, जिन्होंने राजस्व में बड़ी अनुवर्ती और स्पाइक्स के साथ कोर्ट रूम उन्माद से लाभ उठाया।

“परीक्षण ने हमारे भविष्य के मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र में एक संभावित झलक पेश की, जहां सामग्री निर्माता बढ़ती संख्या में समाचार तोड़ने वाले व्यक्तित्व के रूप में कार्य करते हैंएस दर्शकों की संख्या – और, बदले में, प्रमुख घटनाओं के आसपास ऑनलाइन कथा को परिभाषित करें। वे रचनाकार इस प्रक्रिया में बड़ा व्यक्तिगत लाभ भी ला सकते हैं,” लोरेंज ने पाठकों से कहा। “इस नए परिदृश्य में, हर बड़ी समाचार घटना अनुयायियों, धन और दबदबे को इकट्ठा करने का एक अवसर बन जाती है। और डेप-हर्ड परीक्षण ने दिखाया कि कैसे निर्माता द्वारा संचालित समाचार पारिस्थितिकी तंत्र मंच प्रोत्साहन के आधार पर जनमत को प्रभावित कर सकता है।”

उनके लेख में दो YouTube हस्तियों का हवाला दिया गया है, “LegalBytes” होस्ट Alyte Mazeika और एक अनाम उपयोगकर्ता जिसका नाम ThatUmbrellaGuy है। लोरेंज ने आरोप लगाया कि बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, माज़िका ने “अपने YouTube चैनल पर सामग्री को नॉनस्टॉप परीक्षण कवरेज और विश्लेषण के लिए केंद्रित करके एक सप्ताह में 5,000 डॉलर कमाए।” उसने यह भी दावा किया कि सोशल एनालिटिक्स फर्म सोशल ब्लेड के एक अनुमान के मुताबिक, ThatUmbrellaGuy ने “पिछले महीने 80,000 डॉलर कमाए।”

वॉशिंगटन पोस्ट के टेलर लॉरेंज ने महिलाओं के ऑनलाइन उत्पीड़न को रोकने के बाद टिकटॉक के दिनों की लायबिलिटीज

दो अलग-अलग तस्वीरों का यह संयोजन अभिनेता जॉनी डेप, बाएं, और एम्बर हर्ड को शुक्रवार, 27 मई, 2022 को फेयरफैक्स, वीए में फेयरफैक्स काउंटी सर्किट कोर्टहाउस में बहस बंद करने के लिए अदालत कक्ष में दिखाता है। (एपी फोटो/स्टीव हेलबर, पूल )
(एपी तस्वीरें/स्टीव हेलबर, पूल)

पैराग्राफ में शामिल एक मूल कथन था, जिसमें लिखा था, “माज़िका और थैटअम्ब्रेलाग्यू ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।”

माज़िका और थैटअम्ब्रेलाग्यू दोनों ने इस बयान का खंडन करते हुए कहा कि लोरेंज अपनी कहानी के प्रकाशन से पहले कभी भी उनके पास नहीं पहुंचे।

“उम। यह कहता है कि मैंने टिप्पणी करने के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया? मुझे पता है कि मुझे पिछले दो महीनों में बहुत सारे ईमेल मिले हैं, लेकिन मैंने आपके नाम @TaylorLorenz के लिए दो बार जांच की है, और मुझे कोई ईमेल नहीं दिख रहा है आप से,” मजीका ने वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार को बुलाया। “इसके अलावा, मैं अचानक धुरी नहीं था। परीक्षण शुरू होने से पहले मैंने इसे कवर करना शुरू कर दिया।”

केलियन कॉनवे ने टेलर लॉरेंज को ‘द व्यू’ पर टॉर्चर किया: यह ‘पीटर पैन’ मेरी किशोर बेटी के साथ था

मजीका ने लोरेंज पर बिजनेस इनसाइडर के कवरेज को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाया, जिसे उसने भी “अनुचित” माना। बाद में उसने एक अपडेट प्रदान किया जिसमें दावा किया गया था कि लोरेंज टिप्पणी के लिए उसके पास पहुंचा “टुकड़ा पहले ही प्रकाशित हो जाने के बाद और मुझे इसे कॉल करना पड़ा।”

“यह बहुत गूंगा है,” मजीका ने लिखा।

लोरेंज ने मज़िका की सार्वजनिक शिकायत को स्वीकार करते हुए ट्वीट किया, “जवाब देने के लिए धन्यवाद!” और वह “आपकी टिप्पणियों को शामिल करना पसंद करेगी!”

वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार टेलर लोरेंज।

वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार टेलर लोरेंज।
(एमएसएनबीसी)

ThatUmbrellaGuy ने इसी तरह पोस्ट के लेख को बुलाया।

“वाशिंगटन पोस्ट ने झूठ बोला और जॉनी डेप पर अपनी कहानी में मुझे शामिल करने से पहले मुझसे संपर्क नहीं किया, रिपोर्ट करने के बावजूद उन्होंने ऐसा किया,” YouTuber ने ट्वीट किया, लेख को कॉल करने वाले अपने ट्वीट के टाइम स्टैम्प को साझा करते हुए और लोरेंज के ईमेल को कुछ मिनट बाद भेजा।

उन्होंने बाद में जारी रखा, “वाशिंगटन पोस्ट ने भी स्पष्ट रूप से मेरी कमाई की रिपोर्ट को गलत तरीके से प्रस्तुत किया और इसे ठीक करने की आवश्यकता है। सोशल ब्लेड का कहना है कि मैंने $4.9k और $79.1k के बीच कमाया। उन्होंने नाटकीय प्रभाव के लिए अधिक रिपोर्टिंग, उच्चतम अनुमान में जोड़ा।”

WAPO के टेलर लोरेंज ने ‘पीड़ित’ नीना जानकोविज़ के लिए कवर चलाया, जबकि डीएचएस की रिपोर्टिंग के दौरान डिसइन्फ़ो बोर्ड पर विराम लगा दिया गया

ऐसा प्रतीत होता है कि वाशिंगटन पोस्ट के लेख को चुपके से संपादित किया गया था, इस दावे को हटाते हुए कि लोरेंज ने टिप्पणी के लिए YouTubers से संपर्क किया था, बिना संपादक के नोट में बदलाव को स्वीकार किए।

वाशिंगटन पोस्ट ने टिप्पणी के लिए फॉक्स न्यूज के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। फॉक्स न्यूज ने टिप्पणी के लिए मजीका और थैटअम्ब्रेलाग्यू से भी संपर्क किया।

वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार टेलर लोरेंज।

वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार टेलर लोरेंज।
((एरिक बारादत/एएफपी द्वारा फोटो) (एरिक बारादत/एएफपी द्वारा गेटी इमेज के माध्यम से फोटो) | सीएनबीसी टेलीविजन/यूट्यूब/स्क्रीनशॉट)

लोरेंज की पत्रकारिता नैतिकता के लिए लंबे समय से आलोचना की गई है। 2020 में, उसने बार-बार ट्रम्प सहयोगी केलीनेन कॉनवे की 15 वर्षीय बेटी को किशोर के मुखर टिकटोक पोस्ट के लिए प्रचारित किया और कथित तौर पर अपने माता-पिता की अनुमति के बिना सीधे नाबालिग तक पहुंच गई।

कॉनवे ने हाल ही में लोरेंज को अपनी बेटी के प्रति जुनूनी होने के कारण उसे “पीटर पैन” के रूप में संदर्भित किया।

2021 में, लोरेंज ने बिजनेस टेक एंटरप्रेन्योर मार्क आंद्रेसेन पर “आर-स्लर का उपयोग करने” का झूठा आरोप लगाया, जिसे उन्होंने स्वीकार किया कि एक त्रुटि थी।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

अप्रैल में, उसने महिलाओं के ऑनलाइन उत्पीड़न का विरोध करने के कुछ ही दिनों बाद लोकप्रिय ट्विटर व्यक्तित्व लिब्स ऑफ़ टिक्कॉक की पहचान की।

पिछले महीने अपनी रिपोर्ट के लिए लोरेंज का उपहास किया गया था, नीना जानकोविज़ पर आरोप लगाया गया था, जो कि बिडेन प्रशासन के तथाकथित “विघटनकारी शासन बोर्ड” के कार्यकारी निदेशक के रूप में निर्धारित किया गया था, होमलैंड विभाग के रूप में “दक्षिणपंथी हमलों” का “शिकार” था। हफ्तों की तीव्र प्रतिक्रिया के बाद सुरक्षा पहल पर विराम लगा रही थी।

प्रातिक्रिया दे