संपादक का नोट: यदि आपको पुरानी नींद की कमी है और कसरत कार्यक्रम शुरू करने से पहले भी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सलाह लें।



सीएनएन

रात की खराब नींद के बाद यह कार्यालय में एक और लंबे दिन का अंत है। हमेशा की तरह, आप थके हुए हैं, फिर भी आप स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक व्यायाम प्राप्त करने के लिए घर के रास्ते में जिम में रुकना चाहते हैं।

क्या आपको तब काम करना चाहिए जब आप पुरानी नींद की कमी से पीड़ित हों?

विचार करने पर यह पहेली एक व्यापक समस्या है 3 में से 1 अमेरिकी नींद से वंचित है, यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार।

शिकागो में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में सेंटर फॉर सर्कैडियन एंड स्लीप मेडिसिन के निदेशक डॉ। फिलिस ज़ी ने कहा, “यह निश्चित रूप से एक द्विदिश संबंध है, एक या दूसरे नहीं।”

“सबसे पहले, यह दिखाने के लिए स्पष्ट डेटा है कि नियमित व्यायाम नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है – सुबह, दोपहर या शाम को बहुत जल्दी व्यायाम करने से गहरी नींद में सुधार हो सकता है,” ज़ी ने कहा।

गहरी नींद उपचार का चरण है जिसमें आपका शरीर मरम्मत करता है और खुद को पुनर्स्थापित करता है। इसे “धीमी लहर” नींद भी कहा जाता है, इसे केवल तभी प्राप्त किया जा सकता है जब आपकी नींद की गुणवत्ता अच्छी हो, जिसमें रात के समय कोई रुकावट न हो।

“अनुसंधान से यह भी पता चलता है कि यदि आप बेहतर नींद लेते हैं, तो आप व्यायाम करने में सक्षम होने की अधिक संभावना रखते हैं और आपकी शारीरिक गतिविधि का स्तर अधिक होने वाला है,” ज़ी ने कहा।

“तो मैं कहूंगा कि भले ही आपको रात की नींद खराब रही हो, आपको अपनी शारीरिक गतिविधि बनाए रखनी चाहिए।”

स्वस्थ रहने के लिए, शरीर को हर रात नींद के चार चरणों से कई बार गुजरना पड़ता है। पहले और दूसरे चरण के दौरान, शरीर अपनी लय कम करने लगता है। ऐसा करने से हम तीसरे चरण के लिए तैयार होते हैं – एक गहरी, धीमी-तरंग वाली नींद जहां शरीर वास्तव में सेलुलर स्तर पर खुद को बहाल कर रहा है, दिन के पहनने और आंसू से होने वाले नुकसान को ठीक कर रहा है और लंबी अवधि के भंडारण में यादों को मजबूत कर रहा है।

रैपिड आई मूवमेंट स्लीप, जिसे आरईएम कहा जाता है, अंतिम चरण है जिसमें हम सपने देखते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि REM नींद की कमी से स्मृति हानि और खराब संज्ञानात्मक परिणामों के साथ-साथ हृदय और अन्य पुरानी बीमारियां और समय से पहले मौत हो सकती है।

दूसरी तरफ, वर्षों के शोध में नींद पाई गई है, विशेष रूप से सबसे गहरी, सबसे अधिक उपचारात्मक, प्रतिरक्षा कार्यप्रणाली को बढ़ाता है।

चूंकि प्रत्येक नींद चक्र लगभग 90 मिनट लंबा होता है, इसलिए अधिकांश वयस्कों को पुन: स्वस्थ नींद प्राप्त करने और स्वस्थ रहने के लिए अपेक्षाकृत निर्बाध नींद के सात से आठ घंटे की आवश्यकता होती है। CDC के अनुसार। नींद की कमी, अनियमित नींद की अवधि के साथ, मोटापे, हृदय रोग, मनोभ्रंश और चिंता और अवसाद जैसे मूड विकारों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।

खराब नींद की एक रात विशेषज्ञों का कहना है कि आपकी कसरत की नियमितता को प्रभावित नहीं करना चाहिए, लेकिन कई दिनों तक थकावट के लिए पुरानी नींद की कमी एक और मामला है।

नींद विशेषज्ञ डॉ. राज दासगुप्ता ने कहा, जब आप मुश्किल से एक पैर दूसरे के सामने रख रहे हों, तो जिम जाना या कोई खेल खेलना बुद्धिमानी नहीं होगी। दवा।

“नींद के बिना, आपकी मांसपेशियां उस तनाव से उबर नहीं सकती हैं जो आपने उन्हें वर्कआउट के दौरान डाला था। दासगुप्ता ने कहा, यह आपकी मांसपेशियों को ठीक होने और मजबूत होने का समय दिए बिना उन्हें तोड़ते रहने से बहुत अच्छा नहीं होता है।

इसके अलावा, जब आप थके हुए होते हैं तो आपको चोट लगने की अधिक संभावना होती है, उन्होंने समझाया, कसरत या खेल के दौरान निर्णय लेने के लिए काम कर रहे आपके थके हुए मस्तिष्क से धीमी प्रतिक्रिया समय के कारण।

“खराब नींद भी व्यायाम करने के लिए आपकी प्रेरणा को पहली जगह प्रभावित कर सकती है। दासगुप्ता ने कहा, हो सकता है कि आप खुद को अपने सामान्य वर्कआउट और जिम में हर मिनट से नफरत करते हुए पाएं, जो लंबे समय तक फिटनेस योजना के पालन के लिए अच्छा नहीं है।

इसके अलावा, नींद की कमी आपको खराब भोजन विकल्प बनाने के लिए प्रेरित कर सकती है, जो आपकी फिटनेस और शारीरिक प्रदर्शन को प्रभावित करती है।

इसलिए अत्यधिक थके होने पर व्यायाम करना एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अच्छी नींद भी आएगी और व्यायाम से अधिक लाभ मिलेगा। उत्तर क्या है?

सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें, ज़ी ने कहा। “यदि आप अच्छी तरह सो नहीं रहे हैं, तो उस तीव्र कसरत के लिए मत जाओ, है ना? इसके बजाय टहलें या योग करें, लेकिन निश्चित रूप से दिन के नियमित समय पर एक व्यायाम या शारीरिक गतिविधि को बनाए रखें जो आप सामान्य रूप से कर रहे होंगे।

यदि आप समय के लिए दबाए जाते हैं, तो अपने पूरे दिन व्यायाम के कई छोटे मुकाबलों में फिट होने पर विचार करें।

“सब कुछ मायने रखता है,” दासगुप्ता ने कहा। “ऐसा कुछ भी करें जिससे आप खुश और तरोताजा महसूस करें। यह अपने आप के लिए रीसेट बटन दबाने के बारे में है, किसी प्रकार का व्यायाम नहीं कर रहा है क्योंकि आप इसके लिए बाध्य महसूस करते हैं।

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