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एक नए अध्ययन में पाया गया है कि किसी पार्क में या किसी झील के किनारे या किसी पेड़-पंक्तिबद्ध जगह पर टहलने से चिंता, अस्थमा, अवसाद, उच्च रक्तचाप या अनिद्रा के लिए दवा की आवश्यकता कम हो सकती है।

अध्ययन में कहा गया है, “हरी जगहों के स्वास्थ्य लाभों में शारीरिक गतिविधि को महत्वपूर्ण मध्यस्थ कारक माना जाता है, जब हरे रंग की जगहों की उपलब्धता या सक्रिय उपयोग पर विचार किया जाता है।” एक ईमेल में हेलसिंकी में फिनिश इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर के एक वरिष्ठ शोधकर्ता सहलेखक अनु तुरुनेन।

अध्ययन में पाया गया कि सप्ताह में तीन से चार बार प्रकृति का दौरा रक्तचाप की गोलियों का उपयोग करने की 36% कम बाधाओं, मानसिक स्वास्थ्य दवाओं का उपयोग करने की 33% कम बाधाओं और अस्थमा दवाओं का उपयोग करने की 26% कम बाधाओं से जुड़ा था।

“विश्लेषण प्रमुख संघों को प्रकट कर सकता है, लेकिन हम निश्चित रूप से यह नहीं कह सकते हैं कि क्या यह ग्रीन्सस्पेस निकटता या उपयोग था जिसके कारण दवाओं का उपयोग कम हो गया,” लिंकन लार्सन ने कहा, उत्तरी कैरोलिना राज्य में प्राकृतिक संसाधनों के कॉलेज में एक सहयोगी प्रोफेसर रालेघ में विश्वविद्यालय, जो अध्ययन में शामिल नहीं था।

लार्सन ने ईमेल के माध्यम से कहा, “शायद जो लोग शुरू करने के लिए स्वस्थ थे (और डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं लेने की संभावना कम थी) उनके बाहर जाने की संभावना अधिक थी।”

द स्टडी, ऑक्यूपेशनल एंड एनवायरनमेंटल मेडिसिन जर्नल में सोमवार, 16 जनवरी को प्रकाशितफ़िनलैंड के तीन सबसे बड़े शहरों में लगभग 6,000 यादृच्छिक लोगों का उनके घरों के एक किलोमीटर के भीतर हरे और नीले स्थानों के उपयोग के बारे में साक्षात्कार किया।

हरित स्थानों में वन, उद्यान, पार्क, कब्रिस्तान, मूर, प्राकृतिक घास के मैदान, आर्द्रभूमि और चिड़ियाघर शामिल हैं। नीली जगहों में झीलें, नदियाँ और समुद्र शामिल थे।

पूर्व के अध्ययनों में पाया गया है कि हरे-भरे स्थानों के पास रहने वाले लोगों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। ए 2016 का अध्ययन लगभग 100,000 महिलाओं के घरों के पास पौधों के जीवन और वनस्पति की मात्रा की तुलना की। आठ वर्षों के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि सबसे हरी जगह तक पहुंच होने से महिलाओं की मृत्यु दर में 12% की कमी आई – और उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हुआ।

2019 का अध्ययन दुनिया भर में हरित क्षेत्रों में पाया गया कि जो लोग उनके पास रहते हैं उनके समय से पहले मरने की संभावना कम होती है। यहां तक ​​कि डॉक्टर भी मानसिक स्वास्थ्य के इलाज के रूप में प्रकृति को निर्धारित करने लगे हैं, जैसा कि सीएनएन के मुख्य चिकित्सा संवाददाता डॉ. संजय गुप्ता ने अपनी पॉडकास्ट श्रृंखला, चेज़िंग लाइफ़ के एक एपिसोड में बताया।

नए अध्ययन ने दवाओं के उपयोग पर घर से हरे या नीले स्थान को देखने में सक्षम होने के प्रभाव की भी जांच की। घर के अंदर प्रकृति का अवलोकन करना काम नहीं आया।

“बस प्रकृति को देखने से वास्तव में सुई नहीं चलती थी, लेकिन इसका अनुभव होता था। अन्य शोध इसी तरह के निष्कर्षों की ओर इशारा करते हैं,” लार्सन ने कहा, जिन्होंने अध्ययन किया है सार्वजनिक पार्कों के लाभ शहरी निवासियों की भलाई पर संयुक्त राज्य भर में।

“यदि आप पूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना चाहते हैं जो प्रकृति प्रदान कर सकती है, तो आपको स्वयं को उन सेटिंग्स में डुबो देना होगा,” उन्होंने कहा।

जबकि अनुसंधान अभी तक एक सच्चे जुड़ाव को दिखाने में सक्षम नहीं है, लार्सन अभी भी देखने के साथ-साथ प्रकृति का अनुभव करने के लाभों में विश्वास करता है।

“यदि आपके पास उन स्थानों तक पहुंच नहीं है, तो बस हरे रंग की जगह देखना (या शायद आभासी प्रकृति का अनुभव करना) कुछ भी नहीं से बेहतर है,” उन्होंने कहा।

आप अपने डेस्क पर एक पौधा भी लगा सकते हैं। ए 2019 का अध्ययन कार्यस्थल में पौधों की देखभाल करने से जापानी श्रमिकों के तनाव में थोड़ी कमी आई – जब तक कि उनका पौधा मर न जाए। अध्ययन के अनुसार, एक वस्तुनिष्ठ माप पर, 27% श्रमिकों ने अपनी आराम की हृदय गति में उल्लेखनीय कमी दिखाई।

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