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निश्चित रूप से, आपने पूरे दिन बैठे रहने के खतरों के बारे में सुना है, लेकिन अधिकांश नौकरियों में आप इसके बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, है ना?

एक नए अध्ययन के मुताबिक नहीं, जो लंबे समय तक बैठे रहने के प्रभावों पर गौर करता है।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के जर्नल में गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, हर आधे घंटे में पांच मिनट की हल्की सैर दिन में लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाले बढ़े हुए जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

अध्ययन के प्रमुख लेखक और कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में व्यवहार चिकित्सा के सहायक प्रोफेसर कीथ डियाज ने कहा कि वैज्ञानिक समुदाय दशकों से जानता है कि बैठने से मधुमेह, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन अब तक इस बारे में स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं कि आप कितनी देर तक बैठ सकते हैं और आपको कितनी बार हिलना-डुलना चाहिए।

विश्वविद्यालय के व्यायाम परीक्षण प्रयोगशाला के निदेशक डियाज़ ने कहा, “हम शायद अब लगभग एक दशक से जानते हैं कि बैठे रहने से अधिकांश पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और जल्दी मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।” व्यवहार हृदय स्वास्थ्य के लिए केंद्र। “जिस तरह उन्हें कितने फल और सब्जियां खानी चाहिए और उन्हें कितना व्यायाम करना चाहिए, हमें बैठने के नुकसान से निपटने के लिए (लोगों को) विशिष्ट मार्गदर्शन देने की जरूरत है।”

डियाज ने कहा कि चलना 1.9 मील प्रति घंटे जितना हल्का हो सकता है, जो सामान्य रूप से चलने वाले अधिकांश लोगों की तुलना में धीमा है। लक्ष्य सिर्फ कुछ गति के साथ बैठने को तोड़ना है।

इस अध्ययन के लिए बैठने और चलने में व्यतीत की गई अवधियों के विभिन्न संयोजनों के लिए कई स्वास्थ्य चिह्नकों को मापा गया। हालांकि नमूना का आकार छोटा था, अध्ययन मजबूत कार्यप्रणाली के साथ कठोर था, मैथ्यू ने कहा ब्यूमन, एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कॉलेज ऑफ हेल्थ सॉल्यूशंस के निदेशक. बमन अध्ययन में शामिल नहीं थे,

वैज्ञानिकों को अभी ठीक से पता नहीं है कि बैठना इतना बुरा क्यों है, लेकिन कार्य सिद्धांत यह है कि रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर जैसी चीजों को विनियमित करने में मांसपेशियां महत्वपूर्ण हैं। लेकिन जब आप बहुत देर तक बैठते हैं, तो आपकी मांसपेशियों को बेहतर ढंग से अनुबंधित और संचालित करने का अवसर नहीं मिलता है, डियाज़ ने कहा।

क्या हर आधे घंटे में पांच मिनट अभी भी खिंचाव जैसा लगता है? डियाज ने कहा कि हर घंटे चलने के एक मिनट की तरह “गतिविधि स्नैक्स” भी अध्ययन प्रतिभागियों में रक्तचाप को “बड़ी मात्रा में” कम करने के लिए दिखाया गया था।

बमन ने कहा, और अध्ययन में भाग लेने वाले सभी आम तौर पर स्वस्थ वयस्क थे, जिसका अर्थ है कि पुरानी स्थितियों वाले लोगों को और भी अधिक लाभ मिल सकता है।

स्पष्ट दिशानिर्देशों के साथ भी, यदि कार्यालय संस्कृति इसे बढ़ावा नहीं देती है, तो नियमित रूप से आगे बढ़ना अभी भी अप्राप्य लग सकता है।

डियाज़ ने कहा, “हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जो निष्क्रिय या बैठे-बैठे जीवनशैली जीते हैं या बैठे-बैठे काम करते हैं।” “ऐसे सामाजिक मानदंड हैं जहां अगर आप अपनी डेस्क से बाहर हैं, तो लोग सोचते हैं कि आप काम नहीं कर रहे हैं।”

डियाज़ नियोक्ताओं को कार्यदिवस के दौरान घूमने के महत्व के बारे में समझाने के लिए काम कर रहा है – न केवल व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए, बल्कि नीचे की रेखा के लिए भी।

“बैठना एक व्यावसायिक खतरा है और एक स्वस्थ कर्मचारी एक अधिक उत्पादक कर्मचारी है,” उन्होंने कहा।

टीम ने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने अपनी बैठक तोड़ दी, उनके शारीरिक स्वास्थ्य लाभ के अलावा भी बहुत कुछ था। उन्होंने यह भी पाया कि इससे थकान कम हुई और मूड में सुधार हुआ, डियाज ने कहा।

उन्होंने कहा, “बस अपनी मेज पर बैठना और 8 घंटे तक काम करना वास्तव में इतना अच्छा नहीं हो सकता है यदि आप केवल अपनी कार्य उत्पादकता के बारे में नीचे की रेखा के बारे में चिंतित हैं।”

और यद्यपि स्थायी डेस्क लोकप्रिय हैं, वे उत्तर नहीं हो सकते हैं।

डियाज़ ने कहा, “मुझे यकीन नहीं है कि वास्तव में ठोस वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि खड़े होना वास्तव में बैठने से बेहतर है।” “मुझे चिंता है कि लोगों में यह गलत धारणा है कि वे स्वस्थ हैं क्योंकि वे इस डेस्क का उपयोग कर रहे हैं, और शायद वे वास्तव में उतने बेहतर नहीं हैं।”

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डियाज़ वास्तव में क्या चाहता है कि लोग शोध से दूर रहें कि पर्याप्त गति प्राप्त करना संभव है।

सीएनएन फिटनेस योगदानकर्ता दाना संतास ने कहा, पेशेवर एथलीटों के लिए मन-शरीर के कोच, अगर आपके कार्यस्थल की संस्कृति में नहीं है, तो आगे बढ़ने का मतलब आपके डेस्क को छोड़ना नहीं है।

सबसे हालिया शोध में केवल चलने की प्रभावशीलता पर ध्यान दिया गया था, लेकिन सांता ने कहा कि आपकी मांसपेशियों को नियमित रूप से स्थानांतरित करने के अन्य तरीके भी हैं।

सांतास ने ईमेल के माध्यम से कहा, “आप आसानी से उठकर और धीरे-धीरे नीचे बैठकर बॉक्स स्क्वैट्स का अभ्यास कर सकते हैं और फिर से ऊपर उठकर उस गति को दोहरा सकते हैं।”

यदि आपके पास अधिक स्थान पाने का अवसर है, तो सांता को डांस ब्रेक की सिफारिश करना अच्छा लगता है।

“चूंकि अधिकांश गानों का औसत कम से कम 3 मिनट का होता है, आप बहुत अधिक बैठे रहने के नकारात्मक प्रभाव को दूर कर सकते हैं। और, एक बोनस के रूप में – अपनी पसंदीदा धुनों पर नाचने से भी आपका मूड अच्छा होगा!” उसने कहा।

सीमित गतिशीलता वाले या व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले लोगों के लिए, गतिहीन समय को तोड़ने के अभी भी सुलभ तरीके हैं।

संतों ने कहा कि सभी को फैलाना चाहिए और सभी दिशाओं में हाथ बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्हीलचेयर में कोई व्यक्ति कुर्सी से स्ट्रेच, साइडबेंड और ट्विस्टिंग एक्सरसाइज कर सकता है।

“यहां तक ​​​​कि जब आप अपने निचले शरीर को स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं और वास्तव में बैठने से उठ सकते हैं, तो सक्रिय रूप से गहरी साँस लेना जो आपके डायाफ्राम का उपयोग करता है और आपकी पसलियों को हिलाता है, आपके आसन और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है,” संतस ने कहा।

बुमन ने कहा, “समग्र संदेश यह है कि आप अपनी क्षमताओं के आधार पर अधिक से अधिक तरीकों से आगे बढ़ें।”

डायज ने कहा कि आंदोलन के लिए बार ऊंचा नहीं होना चाहिए। “इस हद तक कि आप अपने बैठने को किसी तरह के मूवमेंट ब्रेक के साथ तोड़ सकते हैं, आप अभी भी कुछ लाभ देने जा रहे हैं,” उन्होंने कहा।

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